यूटिलिटी प्रोग्राम्स क्या है इसकी पूरी जानकारी


ज्यादातर ऑपरेटिंग सिस्टम में अनेक यूटिलिटी प्रोग्रम्स होते है! ये एक प्रकार के सिस्टम सॉफ्टवेर होते है जो साधारणतया कंप्यूटर, उसके डिवाइस या उसके प्रोग्राम्स मैनेज करने सबंधी काम करते है! ये यूटिलिटी भी कहलाते है! आप अलग से यूटिलिटीज खरीद सकते है जिनसे ऑपरेटिंग सिस्टम कि क्षमता बढती है! कुछ यूटिलिटीज वैब-बेस्ड यूटिलिटी सर्विसेस है! उनका प्रयोग करने के लिए आप सालाना फ़ीस देते है जो आपको वैब पर एक्सेस करने और यूटिलिटी प्रोग्राम का इस्तेमाल करने कि अनुमति देते है! मेकेफी (McAfee) और नोर्टन (Norton) वैब-बेस्ड यूटिलिटी सर्विसेस प्रदान करते है!

फाइल कन्प्रेसन

फाइल कन्प्रेसन यूटिलिटी का प्रयोग फाइल का साइज़ सिकोड़ने में होता है! स्टोरेज मिडिया का स्पेस बचता है! क्योंकि ओरिजनल फाइल के मुकाबले कंप्रेस्ड फाइल कम स्टोरेज स्पेस लेती है! इससे सिस्टम कि परफोरमेंस बढती है! कंप्रेस्ड फाइल में साधारणतया जिप एक्सटेंशन होता है, वह जिप्ड फाइल भी कहलाती है! जब आप एक कंप्रेस्ड फाइल रिसीव करते है, तो आपको इसे अन्कन्प्रेस अवश्य करना चाहिए! इन्कंप्रेस या अनजिप करने के लिए आप इसे इसकी ओरिजनल फॉर्म में रिस्टोर करते है! पिकेजिप और विनजिप दो लोकप्रिय स्टेंड-एलोन फाइल कंप्रेशन है!

अनइंस्टालर

एक यूटिलिटी अनइंस्टालर कहलाती है, जो एक एप्लीकेशन और आपके सिस्टम फाइल से इस एप्लीकेशन से जुडी फाइल एंट्रीज को रिमूव करती है! जब आप एक अप्लीकेशन इंस्टाल करते है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम इन्फोर्मेशन को रिकार्ड करता हैजो सिस्टम फाइल में सॉफ्टवेर को चलाने में प्रयुक्त होती है! यदि आप अनइंस्टालर चलाए बिना प्रोग्राम से जुडी, फाइल्स और फोल्डर्स डिलीट करके ओपन कंप्यूटर से अप्लीकेशन रिमूव करते है तो भी सिस्टम फाइल एंट्रीज आपके कंप्यूटर में रहती है! दोस्तों ज्यादातर ऑपरेटिंग सिस्टम में अनइंस्टालर होता है

डिस्क स्केनर

 दोस्तों डिस्क स्केनर ऐसी यूटिलिटी है,जो हार्ड डिस्क या फ्लापी डिस्क कि प्रोब्लेम्स को सर्च, डिटेक्ट और करेक्ट करता है और अनावश्यक फाइल्स हटाता है! विंडोज में दो डिस्क स्केनर होते है एक प्रॉब्लम डिटेक्ट करता है और दूसरा उसके लिय सर्च करता है तथा टेंपरेरी फाइल्स जैसी अनावश्यक फाइलों को रिमूव करता है!

स्क्रीन सेवर

दोस्तों स्क्रीन सेवर ऐसी यूटिलिटी है! यदि किसी समय तक कीबोर्ड और माउस से कोई एक्टिविटी नहीं होती है, तो स्क्रीन सेवर मॉनिटर कि स्क्रीन पर कोई चलती-फिरती इमेज या ब्लेंक स्क्रीन उत्पन्न करता है! जब आप कीबोर्ड कि किसी कि को प्रैस करते है! या माउस को हिलाते है, तो स्क्रीन पर पहले कि डिसप्ले इमेज लौट आती है! स्क्रीन सेवर्स बिजिनेस या एंटरटेनमेंट में सुरक्षा के परपज से लोकप्रिय है! आपने कंप्यूटर को सुरक्षित करने के लिए आप आपने स्क्रीन सेवर को कन्फिगर कर सकते है, ताकि कोई यूजर स्क्रीन सेवर रोकने के लिए और पहले कि इमेज को रिडिसप्ले करने के लिए अवश्य ही पासवर्ड टाइप करे!

डिस्क डीफ्रेगमेंट

फ्रेंड्स ये यूटिलिटी कंप्यूटर कि हार्ड डिस्क पर फाइल्स औरअनयूज्ड स्पेस को रिकोगनाइज करती है, ताकि ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादा तेजी से डाटा एक्सेस कर सके! इसे डिस्क दिफ्रेगमेंट कहते है! जब ऑपरेटिंग सिस्टम डिस्क पर डाटा स्टोर करता है! तो वह डिस्क पर पहले उपलब्ध  सैक्टर में डाटा रखता है! हालाँकि उसकी कंटीनुअस आप-पास के या निकटस्थ सैक्टरो में डाटा को स्टोर करने कि कोशिश होती है, लेकिन ये हमेशा संभव नहीं होता है जब एक फाइल के कंटेंट दो या उससे ज्यादा कंटीनुअस सैक्टरो में बिखर जाते है, तो फाइल फ्रेगमेटीट होती है फ्रेगमेंटेशन डिस्क को एक्सेस करने और पुरे कंप्यूटर कि पर्फोमेंश को धीमा कर डेटा है डिस्क का डीफ्रेगमेंटेशन इस समस्या को हल करता है और फाइल कंटीनुअस सैक्टरो में स्टोर हो जाती है फ्रेंड्स उम्मीद है आप सभी लोग आज यूटिलिटी प्रोग्राम क्या है आप सभी लोग जान गए होंगे और आप सभी लोग को हमारी पोस्ट पसन्द भी आई होगी! दोस्तों इस पोस्ट से रिलेटेड आप को कोई प्रश्न हो तो आप हमें जरुर कमेन्ट बॉक्स से भेजे और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे कमेन्ट करे शेयर करे थान्कू सो मच फ्रेंड्स मिलते है आगले पोस्ट में तबतक के लिए गुड बाय!


Post a Comment

0 Comments